SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) किसी वेबसाइट या वेबपेज को सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों से उसके ट्रैफ़िक की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अनुकूलित करने का अभ्यास है। 

लाभ स्पष्ट हैं: आपकी वेबसाइट पर मुफ़्त, निष्क्रिय ट्रैफ़िक, महीने दर महीने।

लेकिन आप SEO के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन कैसे करते हैं , और वास्तव में कौन से “ रैंकिंग कारक ” मायने रखते हैं?

इसका उत्तर देने के लिए, हमें सबसे पहले यह समझना होगा कि सर्च इंजन कैसे काम करते हैं।


Search Engine kya hai? कैसे काम करता है? 

जब हमें किसी भी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम सीधे GOOGLE पर ही ढूंढते हैं | जो की एक famous Search Engine है और पूरे world में सबसे ज्यादा use किया जाता है | साथ ही सभी को ये विश्वास भी है कि जो परिणाम गूगल में दिखाए जाते है वो पूरी तरह से reliable होते हैं |


Google की बात करें तो, यह वह खोज इंजन है जिसका हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं - कम से कम वेब खोजों के लिए। 
ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें अब तक का सबसे विश्वसनीय एल्गोरिथम है।
Search Engine का उपयोग जानकारी प्राप्त करने, Shopping करने, Entertainment करने, और एक दूसरे से connect करने के लिए किया जाता है | बाद में ये और develop हुआ और आज बहुत सारे social media platform के द्वारा लोग आपस में जुड़ रहे हैं, जैसे- Facebook, Twitter, Instagram, Whats app आदि |

Search engine kya hai

Search Engine एक ऐसा Software Program है जो हमें Online result हमारी query (सवाल) के अनुसार data ढूंढ कर दिखाता है | इस तरह के data में search के अनुसार किसी भी प्रकार की सामग्री हो सकती है जैसे-Text, Image या Video आदि | Search Engine में दिखाया जाने वाला data पहले ही एक server पर लोड क्या हुआ होता है जो user द्वारा search करने पर प्राप्त होता है | Search Engine को एक Browser में open किया जाता है जैसे-Chrome, Opera, Internet Explorer, Firefox आदि | जब कोई Google में कुछ भी search करता है तो search engine का ये कार्य  होता है कि जो user ढूंढ रहा है उससे सम्बंधित सबसे good result सबसे पहले page पर display किये जाएँ | जिससे कि user संतुष्ट हो सके और उसे पूछे गए सवाल का पूरा जवाब भी मिल सके |

History of Search Engine in Hindi

सन 1989 में, Sir Tim Berners-Lee ने WWW (World Wide Web) का आविष्कार किया जो Switzerland के Scientist थे |

इन्होंने HTTP तकनीक का इस्तेमाल किया जो TCP/IP पर data प्रसारित करता था | आप देखते होंगे की आज सभी website से पहले HTTP (Hypertext Transfer Protocol) लिखा होता है | जिस website से पहले https:// लिखा हुआ होता है वे सभी site secured होती हैं और बाकी Unsecured | यहाँ से secured से मतलब है आपका data यहाँ सुरक्षित है जिसे चोरी नही किया जा सकता |

सरल शब्दों में, SEO सर्च इंजनों को यह प्रदर्शित करके काम करता है कि आपकी सामग्री विषय के लिए सबसे अच्छा परिणाम है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी खोज इंजनों का एक ही लक्ष्य होता है: अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम, सबसे प्रासंगिक परिणाम दिखाना।

सटीक रूप से आप यह कैसे करते हैं यह उस खोज इंजन पर निर्भर करता है जिसके लिए आप अनुकूलन कर रहे हैं।

यदि आप अपने वेब पेजों पर अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चाहते हैं, तो आपको Google के एल्गोरिथम को समझने और पूरा करने की आवश्यकता है। यदि आप अधिक वीडियो दृश्य चाहते हैं, तो यह YouTube के एल्गोरिथम के बारे में है।

चूंकि प्रत्येक खोज इंजन में एक अलग रैंकिंग एल्गोरिदम होता है, इसलिए इस गाइड में उन सभी को शामिल करना असंभव होगा।

इसलिए, आगे बढ़ते हुए, हम इस बात पर ध्यान देंगे कि उन सभी के सबसे बड़े सर्च इंजन में कैसे रैंक किया जाए: Google।

Google प्रसिद्ध रूप से 200 से अधिक रैंकिंग कारकों का उपयोग करता है।

 2010 में भी बात हुई थी कि 10,000 तक हो सकते हैं।

कोई नहीं जानता कि ये सभी रैंकिंग कारक क्या हैं, लेकिन हम उनमें से कुछ को जानते हैं।

कैसे? क्योंकि Google ने हमें बताया, और हमारे सहित कई लोगों ने विभिन्न कारकों और Google रैंकिंग के बीच सहसंबंधों का अध्ययन किया है।

हम उनमें से कुछ पर शीघ्र ही चर्चा करेंगे। लेकिन पहले, एक महत्वपूर्ण बिंदु:

Google वेब पेजों को रैंक करता है, वेब साइटों को नहीं।

सिर्फ इसलिए कि आपका व्यवसाय सना हुआ ग्लास खिड़कियां बनाता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ को "सना हुआ ग्लास खिड़कियां" क्वेरी के लिए रैंक करना चाहिए।

आप अलग-अलग पेजों के साथ अलग-अलग कीवर्ड और विषयों के लिए रैंक कर सकते हैं।

अब बात करते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो रैंकिंग और सर्च इंजन विजिबिलिटी को प्रभावित करती हैं।

क्रॉलेबिलिटी

इससे पहले कि Google आपकी सामग्री की रैंकिंग पर विचार करे, उसे पहले यह जानना होगा कि यह मौजूद है।

वेब पर नई सामग्री खोजने के लिए Google कई तरीकों का उपयोग करता है, लेकिन प्राथमिक तरीका क्रॉल करना है । सीधे शब्दों में कहें तो, क्रॉलिंग वह जगह है जहां Google उन पृष्ठों के लिंक का अनुसरण करता है जिनके बारे में वे पहले से जानते हैं, जिन्हें उन्होंने पहले नहीं देखा है।

ऐसा करने के लिए, वे एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते हैं जिसे स्पाइडर कहा जाता है 

मान लें कि आपके होमपेज में एक ऐसी वेबसाइट का बैकलिंक है जो पहले से ही Google की अनुक्रमणिका में है।

अगली बार जब वे उस साइट को क्रॉल करेंगे, तो वे आपकी वेबसाइट के होमपेज को खोजने के लिए उस लिंक का अनुसरण करेंगे और संभवत: इसे अपनी अनुक्रमणिका में जोड़ेंगे।

वहां से, वे आपकी साइट के अन्य पृष्ठों को खोजने के लिए आपके होमपेज पर लिंक्स को क्रॉल करेंगे।

उस ने कहा, कुछ चीजें Google के क्रॉलर को ब्लॉक कर सकती हैं:

  • खराब आंतरिक लिंकिंग: Google  आपकी साइट के सभी पृष्ठों को क्रॉल करने के लिए आंतरिक लिंक पर निर्भर करता है । बिना आंतरिक लिंक वाले पृष्ठ अक्सर क्रॉल नहीं होते हैं।
  • नोफ़ॉलो  किए गए आंतरिक लिंक: नोफ़ॉलो टैग वाले  आंतरिक लिंक Google द्वारा क्रॉल नहीं किए जाएंगे।
  • गैर अनुक्रमित पृष्ठ:  आप Google की अनुक्रमणिका से पृष्ठों को एक noindex मेटा टैग या HTTP शीर्षलेख का उपयोग करके बहिष्कृत कर सकते हैं । यदि आपकी साइट के अन्य पृष्ठों में केवल गैर-अनुक्रमित पृष्ठों के आंतरिक लिंक हैं, तो इस बात की संभावना है  कि Google उन्हें ढूंढ़ न पाए।
  • robots.txt में अवरोध:  Robots.txt एक टेक्स्ट फ़ाइल है जो Google को बताती है कि वह आपकी वेबसाइट पर कहां जा सकती है और कहां नहीं। अगर पेज यहां ब्लॉक किए गए हैं, तो यह उन्हें क्रॉल नहीं करेगा.

मोबाइल-मित्रता


63% Google खोजें  मोबाइल उपकरणों से आती हैं, और यह संख्या हर साल बढ़ रही है। उस आंकड़े को देखते हुए, शायद यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि 2016 में, Google ने  अपने मोबाइल खोज परिणामों में मोबाइल-अनुकूल वेबसाइटों के लिए रैंकिंग बढ़ाने की घोषणा की Google भी  2018 में मोबाइल-प्रथम अनुक्रमण में स्थानांतरित हो गया , जिसका अर्थ है कि वे अब अनुक्रमण और रैंकिंग के लिए आपके पृष्ठ के मोबाइल संस्करण का उपयोग करते हैं।

लेकिन यहाँ Adobe से और भी अधिक महत्वपूर्ण आँकड़ा है :

लगभग १० में से ८ उपभोक्ता ऐसी सामग्री से जुड़ना बंद कर देंगे जो उनके डिवाइस पर अच्छी तरह से प्रदर्शित नहीं होती है दूसरे शब्दों में, जब किसी साइट का डेस्कटॉप संस्करण मोबाइल पर लोड होता है, तो अधिकांश लोग संभवतः बैक बटन दबाएंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि Google अपने उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट रखना चाहता है। मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं किए गए पृष्ठ असंतोष की ओर ले जाते हैं। और यहां तक   कि अगर आप रैंक करते हैं और क्लिक जीतते हैं, तो भी अधिकांश लोग आपकी सामग्री का उपभोग करने के लिए इधर-उधर नहीं रहेंगे।

आप Google के मोबाइल-अनुकूल परीक्षण टूल से जांच सकते हैं कि आपके वेब पेज मोबाइल के अनुकूल हैं या नहीं । यदि वे नहीं हैं, तो उन्हें ठीक करने के लिए एक डेवलपर को नियुक्त करें।


पेजस्पीड

पेजस्पीड आपका पेज कितनी तेजी से लोड होता है। यह डेस्कटॉप  और मोबाइल पर रैंकिंग कारक है । क्यों? एक बार फिर गूगल अपने यूजर्स को संतुष्ट रखना चाहता है। यदि उनके उपयोगकर्ता खोज परिणामों पर क्लिक कर रहे हैं जो लोड होने में बहुत अधिक समय लेते हैं, तो इससे असंतोष होता है।



 अपने वेब पेजों की गति जांचने के लिए, Google के पेजस्पीड इनसाइट्स टूल का उपयोग करें ।

बस "प्रदर्शन" रिपोर्ट पर जाएं और "धीमा पृष्ठ" चेतावनी देखें।


खोज आशय

जिस कीवर्ड या कीवर्ड के लिए आप रैंक करना चाहते हैं, उसे ढूंढना आसान हैubersuggest कीवर्ड एक्सप्लोरर  जैसे कीवर्ड शोध टूल में बस एक विषय पेस्ट करें , फिर खोज मात्रा के साथ प्रासंगिक कीवर्ड उपाय देखें। उस ने कहा, बहुत से लोग इस बात पर विचार करने में विफल रहते हैं कि क्या उनका पृष्ठ उनके चुने हुए खोजशब्द के खोज उद्देश्य के साथ संरेखित होता है।


खोज के इरादे को प्रदर्शित करने के लिए, आइए एक उदाहरण देखें।

"धीमी कुकर की रेसिपी" क्वेरी के लिए वर्तमान Google खोज परिणाम यहां दिए गए हैं:


"धीमी कुकर" क्वेरी के परिणामों के साथ उनकी तुलना करें:


दो कीवर्ड के बीच समानता के बावजूद, Google खोज परिणामों के दो पूरी तरह से अलग सेट दिखाता है। "धीमी कुकर की रेसिपी" के लिए वे बहुत सारे व्यंजनों को सूचीबद्ध करने वाले पृष्ठ दिखाते हैं। "धीमे कुकर" के लिए, वे उत्पाद प्रविष्टियां और ईकॉमर्स श्रेणी पृष्ठ दिखाते हैं।

Google क्वेरी के पीछे के मकसद की व्याख्या कर रहा है और वे परिणाम दिखा रहा है जो उपयोगकर्ता देखना चाहता है।

यह कार्रवाई में खोज आशय है।

आप इसके लिए कैसे अनुकूलन करते हैं?

शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों को देखें और "3 सी के खोज इरादे" की पहचान करने के लिए स्वयं से प्रश्न पूछें।

सामग्री प्रकार:  क्या अधिकांश परिणाम ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद पृष्ठ, श्रेणी पृष्ठ, लैंडिंग पृष्ठ, या कुछ और हैं?

सामग्री प्रारूप: क्या Google मुख्य रूप से कैसे-कैसे गाइड, सूची-शैली के लेख, ट्यूटोरियल, तुलना, राय के टुकड़े, या कुछ पूरी तरह से अलग रैंकिंग कर रहा है? (नोट। यह मुख्य रूप से सूचनात्मक विषयों पर लागू होता है।) सामग्री कोण:  क्या शीर्ष-रैंकिंग पृष्ठों में कोई सामान्य विषय या अद्वितीय विक्रय बिंदु है? यदि ऐसा है, तो यह आपको इस बारे में कुछ जानकारी देता है कि खोजकर्ताओं के लिए क्या महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, आप इरादे का अनुमान लगाने के लिए SERP सुविधाओं की उपस्थिति (या नहीं) की जांच भी कर सकते हैं ।

उदाहरण के लिए, यदि  परिणामों में कोई विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट है, तो यह संकेत दे सकता है कि खोजकर्ता जानकारी की तलाश में है।





अंतिम विचार

यह जानना कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं और सामग्री की रैंकिंग करते समय वे जिन विशेषताओं की तलाश कर रहे हैं, वे रैंक वाली सामग्री बनाने का प्रयास करते समय महत्वपूर्ण हैं।

उस ने कहा, खोज इंजन एल्गोरिदम हर समय बदलते हैं और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आज जो महत्वपूर्ण है वह अगले वर्ष भी महत्वपूर्ण रहेगा।

उस घबराने मत दो। सामान्यतया, महत्वपूर्ण चीजें समय के साथ स्थिर रहती हैं।

बैकलिंक्स, "प्राधिकरण," और मिलान खोज इरादे जैसे कारक कई वर्षों से महत्वपूर्ण कारक रहे हैं- और इसके जल्द ही किसी भी समय बदलने का कोई संकेत नहीं है।